Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

मोदी सरकार वक्फ कानून में बड़ा संशोधन करने की तैयारी में है

 



नई दिल्ली: गरमागरम बहस छिड़ने और विपक्ष के लिए एक महत्वपूर्ण राजनीतिक मुद्दा बनने की संभावना के तहत, मोदी सरकार कथित तौर पर वक्फ अधिनियम में 40 संशोधनों का प्रस्ताव करते हुए संसद में एक विधेयक पेश करने की तैयारी कर रही है। प्रस्तावित संशोधनों को शुक्रवार देर शाम केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान एनडीए-III सरकार की मंजूरी मिल गई।

हालांकि सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है, लेकिन सूत्रों और दिल्ली के दो दैनिक समाचार पत्रों ने खबर दी है कि विधेयक इस सप्ताह संसद में पेश किया जा सकता है। संशोधनों का उद्देश्य वक्फ संपत्तियों के प्रशासन से संबंधित लंबे समय से चले आ रहे मुद्दों को संबोधित करना है, जो देश की सबसे बड़ी भूमि जोत में से एक है।

प्रस्तावित संशोधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए-III सरकार की व्यापक रणनीति का हिस्सा हैं। यदि विधेयक संसद में पेश किया जाता है, तो यह अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करते हुए वक्फ भूमि की घोषणा और प्रबंधन के लिए सख्त दिशानिर्देश स्थापित करने का प्रयास करेगा।

संभावित विधेयक के प्रमुख प्रावधानों में वक्फ संपत्तियों के प्रशासन और वक्फ भूमि के लिए दिशानिर्देशों की समीक्षा के लिए स्वतंत्र लेखा परीक्षकों की नियुक्ति शामिल हो सकती है। अटकलों से यह भी पता चलता है कि संशोधन महत्वपूर्ण कुप्रबंधन या धोखाधड़ी के मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए केंद्र सरकार के लिए बढ़ी हुई शक्तियों का प्रस्ताव कर सकते हैं।


सरकार के सूत्रों का सुझाव है कि यह विधायी कदम मौजूदा नियमों की प्रभावशीलता के बारे में विभिन्न हितधारकों द्वारा उठाई गई चिंताओं को दूर करने के लिए बनाया गया है। इस विधेयक पर संसद में तीखी बहस छिड़ने की उम्मीद है, समर्थकों का तर्क है कि ये सुधार बेहतर शासन के लिए आवश्यक हैं, जबकि विरोधी इसे धार्मिक स्वायत्तता के उल्लंघन के रूप में देखते हैं।

वर्तमान में, वक्फ अधिनियम, 1995 के अधिनियमन के बाद, भारत के 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 30 वक्फ बोर्ड संचालित होते हैं, जिसे "औकाफ" (वक्फ बोर्डों के स्वामित्व वाली संपत्ति) को सुव्यवस्थित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। विधेयक में बोर्ड की संपत्तियों के नए सिरे से सत्यापन का प्रस्ताव हो सकता है। 2023 में, दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार को राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली वक्फ बोर्ड के स्वामित्व वाली 123 संपत्तियों का भौतिक सत्यापन करने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त, विधेयक वक्फ संपत्ति घोषित होने से पहले भूमि के सत्यापन को अनिवार्य करके केंद्रीय और राज्य वक्फ बोर्डों में महिलाओं के लिए आरक्षण सुनिश्चित करने का प्रस्ताव कर सकता है।

यह महत्वपूर्ण विधायी कदम आगामी संसदीय सत्रों में एक केंद्र बिंदु बनने की ओर अग्रसर है, जो शासन सुधार और धार्मिक स्वायत्तता के बीच चल रही बहस को उजागर करेगा।



Post a Comment

0 Comments