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Jio के रिचार्ज प्लान महंगे होने का इस कंपनी ने उठाया फायदा, 11 दिनों में बिक गए 1.30 लाख सिम

 

एयरटेल और जियो के रिचार्ज प्लान महंगे होने का सीधा फायदा बीएसएनएल को मिल रहा है। बीएसएनएल से 2.12 लाख नए ग्राहक जुड़े हैं। बीएसएनएल की ओर ग्राहकों का रुझान गत जून से बढ़ा है। कारण बीएसएनएल ने जून से 4जी बेस ट्रांसीवर स्टेशन लगाने की गति बढ़ाई है। लखनऊ में 100 बीटीएस लगाए गए हैं। ईस्ट यूपी में 55 सौ बीटीएस और लगाए जा रहे हैं।


एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया (वी) के रीचार्ज प्लान महंगे होने का सीधा फायदा भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) को मिल रहा है। उत्तर प्रदेश पूर्व परिमंडल में बीएसएनएल से जून और जुलाई में दो लाख 12 हजार नए ग्राहक जुड़े हैं। इनमें 1.97 लाख उपभोक्ता नए सिम लेकर व 15 हजार पोर्ट कराकर बीएसएनएल की सेवा ले रहे हैं।


बीएसएनएल की ओर ग्राहकों का रुझान गत जून से बढ़ा है। कारण बीएसएनएल ने जून से 4जी बेस ट्रांसीवर स्टेशन (बीटीएस) लगाने की गति बढ़ाई है। उत्तर प्रदेश पूर्व परिमंडल के 48 जिलों में अब तक 15 सौ से अधिक बीटीएस लगाए जा चुके हैं। इनमें लखनऊ में 100 बीटीएस लगाए गए हैं। ईस्ट यूपी में 55 सौ बीटीएस और लगाए जा रहे हैं ।


जून में 67 हजार नए सिम बिके

बीएसएनएल 4जी सेवा की उम्मीद बढ़ने से ग्राहकों की धारणा बदली और जून में 67 हजार नए सिम बिक गए। हालांकि गत 28 जून को निजी क्षेत्र की दो प्रमुख कंपनियों एयरटेल और जियो ने अपने प्लान 27 प्रतिशत तक महंगे कर दिए थे। इसके बाद वी ने भी रीचार्ज प्लान की कीमतें बढ़ा दीं। तीनों कंपनियों के प्लान महंगे होने से ग्राहक बीएसएनएल की ओर लौटने लगे।


उत्तर प्रदेश पूर्व परिमंडल में जुलाई के केवल 11 दिनों में बीएसएनएल के एक लाख 30 हजार नए सिम खरीदे जा चुके हैं। एमएनपी भी करा रहे उपभोक्ता : ग्राहक बीएसएनएल के नए सिम ही नहीं ले रहे हैं, वे अपने नंबर इस कंपनी में मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी (एमएनपी) भी करा रहे हैं। जुलाई के 11 दिनों में 12 हजार उपभोक्ताओं ने अपने नंबर एमएनपी कराए हैं। जून में यह आंकड़ा करीब तीन हजार था।


बीएसएनएल की सेवा बेहतर हो रही है। उप्र पूर्व परिमंडल में 15 सौ 4जी बीटीएस लगाए जा चुके हैं। निजी कंपनियों के सापेक्ष हमारे प्लान काफी सस्ते हैं। इससे ग्राहकों का भरोसा बढ़ रहा है। यही कारण है कि जून और 11 जुलाई तक 2.12 लाख नए उपभोक्ता जुड़ चुके हैं। - मो. जफर इकबाल, जीएम, मार्केटिंग, बीएसएनएल

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