Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

CUET Exam: स्नातक में दाखिले की सीयूईटी परीक्षा 15 से 24 मई तक, NTA ने डेटशीट जारी की; हाईब्रिड होगी परीक्षा

 


स्नातक में दाखिले की सीयूईटी परीक्षा 15 से 24 मई तक आयोजित होगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने डेटशीट जारी कर दी है। एनटीए ने बताया है कि परीक्षा हाईब्रिड मोड में होगी। अंग्रेजी, अर्थशास्त्र समेत समेत 15 विषयों की परीक्षा सिर्फ पेन-पेपर मोड से कराई जाएगी। अन्य विषयों की परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी जो 21 से 24 मई तक चलेगी।


स्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए सीयूईटी यूजी 2024 की परीक्षा हाईब्रिड मोड से 15 मई से 24 मई तक चलेगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सीयूईटी यूजी 2024 की डेटशीट जारी कर दी है। सभी प्रमुख 15 विषयों की परीक्षा 15 से 18 मई तक सिर्फ पेन-पेपर आधारित होगी। अन्य विषयों की परीक्षा 21 से 24 मई तक कंप्यूटर आधारित होगी। एक दिन में कुल चार पेपर होंगे। इन्हें दो शिफ्टों में बांटा गया है। खास बात यह है कि सीयूईटी यूजी 2024 के लिए कुल 13.48 लाख छात्रों ने पंजीकरण किया है। इसके लिए भारत में 380 शहरों और विदेशों के 14 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।


एनटीए महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह ने बताया कि सीयूईटी यूजी 2024 की डेटशीट जारी कर दी गई है। परीक्षा 15 से 24 मई तक चलेगी। कुल 63 विषयों की परीक्षा होगी। इसमें सामान्य विषयों के पेपर के लिए 45 मिनट का समय मिलेगा। अकाउंटेंसी, इकोनॉमिक्स, फीजिक्स, कंप्यूटर साइंस, इंफोरमेशन प्रैक्टिस, कैमिस्ट्री, मैथमेटिक्स, एप्लाइड मैथमेटिक्स और जनरल टेस्ट विषयों का पेपर हल करने के लिए 60 मिनट का समय मिलेगा।


इन विषयों की परीक्षा पेन-पेपर आधारित होगी

15 मई को कैमिस्ट्री, बायोलॉजी, इंग्लिश और जनरल टेस्ट की परीक्षा होगी। 16 मई को इॅकोनोमिक्स, हिंदी, फिजिक्स, मैथ्मेटिक्स की परीक्षा होगी तो 17 मई को जियोग्राफी, फिजिकल एजुकेशन, बिजनेस स्ट्डीज,अकाउंटेंसी की परीक्षा होगी। इसके अलावा 18 मई को हिस्ट्री, पॉलिटिक्ल साइंस,सोशियोलॉजी की परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह सभी परीक्षाएं पेन-पेपर आधारित होंगी|


इन विषयों की कंप्यूटर आधारित परीक्षा

21मई को लैंग्वेज, फाइन ऑर्ट, संस्कृत,फैशन स्ट्डीज,साइकोलॉजी की परीक्षा होगी। जबकि 22 मई को कंप्यूटर साइंस, इंफोरमेटिक प्रैक्टिस,होम साइंस, संस्कृत, टीचिंग एप्टीड्यूड, लीगल स्ट्डीज आदि की परीक्षा तो 24 मई को लैंग्वेज, टूरिज्म,इंवायरमेंटल स्ट्डीज,परफोरमिंग ऑर्ट आदि की परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी



Post a Comment

0 Comments