Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

कश्मीर या हिमाचल में बर्फ गिरती है तो दिल्ली में उसका क्या असर होता है?

 

Snowfall in Kashmir: ठंड का समय शुरू हो गया है. कश्मीर से हिमाचल तक बदलते मौसम दिल्ली की हवा में नमी डाल रहे हैं. आइए जानते हैं कि बर्फ दूसरे राज्य में गिरती है, तो असर दिल्ली में क्यों होता है?

दिल्ली में क्यों पड़ती है अधिक ठंड?

Snowfall in Kashmir: भारत एक ऐसा देश है, जहां ठंड, गर्मी और बरसात तीनों देखने को मिलता है. दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां या तो ठंड या फिर गर्मी होती है. दशहरा के साथ इंडिया में ठंड की शुरुआत हो जाती है. दिवाली आते-आते लोग घर में ठंडे कपड़े पहनने की शुरुआत कर चुके होते हैं. दिल्ली से लेकर बिहार, उत्तरप्रदेश और हिमाचल से कश्मीर तक चारो ओर ठंड का प्रकोप देखने को मिलता है. कहीं हिमपात होती है तो कहीं कड़ाके की ठंड लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर देती है. कई बार लोगों के मन में ये सवाल आता है कि कश्मीर या हिमाचल में बर्फ गिरती है तो दिल्ली में उसका अधिक असर क्यों देखने को मिलता है. आज की स्टोरी में हम इसके बारे में बताएंगे. 

इस वजह से दिल्ली में पड़ती है अधिक ठंड

दिल्ली देश की राजधानी है. यह उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर से सबसे पास आती है. किसी भी दूसरे राज्य की तुलना में यहां से इन राज्यों की यात्रा नजदीक पड़ती है. उसके पीछे सिर्फ एक कारण है दूरी का कम होना. दरअसल, इन राज्यों में पर्वत हैं. जहां सबसे अधिक बर्फ गिरती है. जब बर्फ गिरती है और उसके बाद हवाएं चलती है तो उन हवाओं में नमी होती है. जो जहां तक जाती हैं वहां ठंड को बढ़ा देती है.

आपने नोटिस किया होगा कि अगर आपके शहर में बारिश होती है और उसके बाद जब हवा चलती है तो हल्का-हल्का ठंड लगने लगता है. यह ठंड हवा में मौजूद नमी के चलते लगता है. गर्मी के समय में ऐसा नहीं होता है. ऐसा नहीं है कि हवाएं सिर्फ ठंड के समय चलती हैं. 

दिखने लगा है असर

बता दें कि जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में तापमान कुछ जगहों पर 10 डिग्री सेल्सियस के करीब चला गया है. इसका असर इन दिनों दिल्ली एनसीआर में देखने को भी मिल रहा है. लोग बाहर निकल रहे हैं तो उन्हें ठंड का एहसास हो रहा है. अगर आप भी दिल्ली या उसके आस-पास रहते हैं तो आपको भी ऐसा महसूस हो रहा होगा. 24 अक्टबर को दशहरा है, उससे पहले ही मौसम ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. 

Post a Comment

0 Comments