Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

मकसद हमास को मिटाना तो वेस्ट बैंक को क्यों बनाया निशाना? मस्जिद पर इजराइल का बड़ा दावा

 


इजराइल ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हमास और इस्लामिक जिहाद के लड़ाकों को निशाना बनाने की मंशा के साथ अल-अंसार मस्जिद पर हवाई हमला किया है. इजराइली सेना का दावा है कि इसका इस्तेमाल कमांड सेंटर के रूप में किया जा रहा था, जहां एक शख्स की मौत हुई. गाजा पर स्ट्राइक के बीच वेस्ट बैंक में हुए इस हमले से युद्ध के और बढ़ने की आशंका है.

इजराइल जंग का दायरा बढ़ा रहा है. हमास को “मिटाने” की मंशा के साथ पहले सिर्फ गाजा में हमले कर रहा था, लेकिन अब वेस्ट बैंक में भी एयर स्ट्राइक कर रहा है. कम से कम इस तरह के एक हमले की बात तो इजराइली सेना ने स्वीकार की है, जहां अल-अंसार नाम की एक मस्जिद को निशाना बनाया गया है. डिफेंस फोर्स का दावा है कि ‘हमास’ और ‘इस्लामिक जिहाद’ मस्जिद का इस्तेमाल इजराइल पर हमले की प्लानिंग के लिए कर रहे थे. फिलिस्तीनी डॉक्टरों ने हमले में एक शख्स के मारे जाने की बात कही है.

इजराइली सैन्य अधिकारियों ने कहा कि हमले में हमास और इस्लामिक जिहाद के सदस्यों को निशाना बनाया गया, जो हमलों की योजना बनाने के लिए मस्जिद को कमांड सेंटर के रूप में इस्तेमाल कर रहे थे. उन्होंने दावा किया कि मारे गए शख्स पिछले कई हमलों में शामिल थे और आगे के हमले की योजना भी बना रहे थे. सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी चल रहा है, जिसमें मस्जिद के बाहरी हिस्से को काफी नुकसान हुआ है.

मस्जिद पर हमले में कितने मरे? कुछ साफ नहीं

हताहतों की संख्या के संबंध में विरोधाभास है. अल-जजीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जेनिन में रेड क्रिसेंट नाम की संस्था ने बताया कि एक शख्स की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए, जबकि फिलिस्तीनी डॉक्टरों के पहले के बयानों से पता चलता है कि दो लोग मारे गए और कई अन्य घायल हुए हैं. इजराइली सेना ने जेनिन में हमला एक शरणार्थी कैंप में स्थित मस्जिद पर किया है, और लड़ाकू विमान से बम गिराई है.

वेस्ट बैंक में हमले कर युद्ध का दायरा बढ़ा रहा इजराइल

इजराइल आए दिन फिलिस्तीनी क्षेत्रों को निशाना बनाता रहता है लेकिन ताजा युद्ध में मुख्य तौर पर लड़ाई गाजा में है, जहां इजराइल का दावा है कि हमास के लड़ाके छिपे हैं और उन्हें मिटाने की मंशा रखते हैं. इसके लिए वे गाजा में ग्राउंड अटैक की तैयारी में है लेकिन वेस्ट बैंक में एयर स्ट्राइक युद्ध के दायरे को बढ़ा सकता है. वेस्ट बैंक पर इजराइल का कब्जा है और इसमें कुछ हिस्से पर फिलिस्तीनी अथॉरिटी के कंट्रोल में है. ताजा युद्द में देखा जा रहा है कि यहूदी समुदाय फिलिस्तीनियों के गांवों को खाली करा रहे हैं. मसलन, ऐसे कुछ सैकड़ों घरों वाले गांवों को खाली करा दिया गया है. यह ठीक वैसा ही है जब 1948 में इजराइली लड़ाकों ने 530 फिलिस्तीनी गांवों को नेस्तनाबूद कर दिया था.

Post a Comment

0 Comments