Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

10वीं-12वीं के नतीजे दस मई तक:मार्च के आखिरी सप्ताह से शुरू होगा मूल्यांकन; बनाए जाएंगे 30 सेंटर

दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड के नतीजे 10 मई तक जारी होंगे - Dainik Bhaskar
दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड के नतीजे 10 मई तक जारी होंगे

दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड के नतीजे 10 मई तक जारी होंगे। इस महीने यानी मार्च के आखिरी सप्ताह से मूल्यांकन शुरू हो जाएगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल से इसकी तैयारी की जा रही है। मूल्यांकन के लिए रायपुर में 2 समेत राज्य में भी 30 सेंटर बनाए जाएंगे। अफसरों का कहना है कि मूल्यांकनकर्ताओं की लिस्ट भी तैयार कर ली गई है। दसवीं की परीक्षा 23 मार्च को खत्म हाेगी। इसके कुछ दिन बाद की कापियां का मूल्यांकन शुरू कर दिए जाएंगे।

दाे मार्च से सीजी बोर्ड की परीक्षा शुरू हुई है। 30 मार्च तक परीक्षाएं खत्म हो जाएगी। दसवीं का पेपर पहले खत्म होगा इसलिए पहले इसी कक्षा की कापियों का मूल्यांकन शुरू होगा। हालांकि, दसवीं-बारहवीं दोनों कक्षाओं के नतीजे इस बार भी साथ-साथ ही जारी होंगे। राजधानी में जेएन. पांडेय मल्टीपरपस स्कूल व दानी गर्ल्स स्कूल में मूल्यांकन सेंटर बनाए जाएंगे।

कोरोना संक्रमण की वजह से पिछली बार दसवीं की परीक्षा नहीं हुई थी। असाइनमेंट के आधार पर नतीजे जारी किए गए थे। बारहवीं की परीक्षा हुई थी लेकिन छात्रों ने घर से पेपर लिखकर जमा किया था। बारहवीं की कापियों का मूल्यांकन भी मूल्यांकनकर्ताओं ने घर बैठे ही किया था।

लेकिन इस बार कोरोना काल से पहले की तरह ही कापियों के मूल्यांकन के लिए सेंटर बनाए जा रहे हैं। इस बार सीजी बोर्ड की परीक्षा में 6.73 लाख छात्र शामिल हो रहे हैं। दसवीं में करीब 3.80 लाख और बारहवीं में 2.93 लाख परीक्षार्थी हैं।

23 को खत्म होगी दसवीं की परीक्षा
दसवीं सीजी बोर्ड की दसवीं की परीक्षा 23 मार्च को खत्म होगी। हालांकि, होली से पहले ही कठिन विषयों की परीक्षा हो चुकी है। अब 21 को तृतीय भाषा के तहत मराठी, उर्दू, सिंधी, गुजराती, बंगाली, तेलगू, तमिल, पंजाबी, मलयालम, कन्नड, उड़िया, संस्कृत का पेपर होगा। इसी तरह 23 मार्च को दृष्टिहीन छात्रों के लिए संगीत और मूक व बधिर छात्रों के लिए ड्राइंग एंड पेंटिंग का पेपर होगा।

Post a Comment

0 Comments