Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

CBSE 10th/12th Practical Exam: बोर्ड का स्कूलों को निर्देश, हर हाल में करना होगा यह काम

बोर्ड की तरफ से टर्म-1 की परीक्षाएं ऑफलाइन कराने का फैसला लिया गया है. ऐसे में प्रैक्टिकल एग्जाम भी ऑफलाइन कराए जाएंगे लेकिन इसके लिए छात्रों को किसी अन्य सेंटर में नहीं बल्कि अपने ही सेंटर पर प्रैक्टिकल देना होगा. प्रैक्टिकल में पारदर्शिता बनी रहे और प्रैक्टिकल स्कूल में ही लिए जाएं, इसलिए स्कूलों को जियो लोकेशन रिपोर्ट या फिर फोटो वीडियो भेजने के निर्देश दिए गए हैं


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर सभी स्कूलों को निर्देश दिए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टर्म-1 वन परीक्षा से पूर्व ही स्कूलों को अपने अपने स्तर पर हाईस्कूल और इंटर के छात्र-छात्राओं के प्रैक्टिकल कराने होंगे. साथ ही इसकी प्रमाणिकता के लिए उन्हें प्रैक्टिकल कराते हुए फोटो और वीडियो भी बोर्ड को भेजने होंगे. वहीं, इसकी जियो लोकेशन रिपोर्ट भी छात्रों को भेजनी होगी.


ऑफलाइन मोड में होगी परीक्षा

बोर्ड की तरफ से टर्म-1 की परीक्षाएं ऑफलाइन कराने का फैसला लिया गया है. ऐसे में प्रैक्टिकल एग्जाम भी ऑफलाइन कराए जाएंगे लेकिन इसके लिए छात्रों को किसी अन्य सेंटर में नहीं बल्कि अपने ही सेंटर पर प्रैक्टिकल देना होगा. प्रैक्टिकल में पारदर्शिता बनी रहे और प्रैक्टिकल स्कूल में ही लिए जाएं, इसलिए स्कूलों को जियो लोकेशन रिपोर्ट या फिर फोटो वीडियो भेजने के निर्देश दिए गए हैं.


आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 10वीं टर्म-1 की परीक्षाएं 20 नवंबर से जबकि, 12वीं की परीक्षाएं 1 दिसंबर से कराई जाएगी. वहीं, टर्म-2 की परीक्षा मार्च-अप्रैल में होगी. दोनों ही परीक्षाओं में 50-50 प्रतिशत सिलेबस से प्रश्न पूछे जाएंगे. रिजल्ट भी दोनों परीक्षाओं के मार्क्स को जोड़कर तैयार किया जाएगा.


वहीं, कयास लगाए जा रहे हैं कि बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं टर्म-1 की परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड दीपावली बाद जारी कर दिए जाएंगे. हालांकि सीबीएसई की तरफ से अभी एडमिट कार्ड जारी करने को लेकर किसी भी निर्धारित तारीख का एलान नहीं किया गया है.



Post a Comment

0 Comments