Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

NTA NEET 2021 Notification : New Eligiblity Criteria for Bsc Nursing



NTA NEET 2021 Notification: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET 2021) के संबंध में एक नया नोटिफिकेशन जारी किया है. जारी नोटिस में NTA ने राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा के माध्यम से BSc नर्सिंग कोर्सेज़ में एडमिशन पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए नई एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया की जानकारी दी है.

NTA ने राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा के माध्यम से BSc नर्सिंग कोर्सेज़ में एडमिशन पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए नई एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया की जानकारी दी है. 

NEET 2021 परीक्षा 12 सितंबर 2021 को आयोजित की जानी है जिसके लिए आवेदन करने की लास्‍ट डेट 10 अगस्त है.

  • परीक्षा 12 सितंबर को आयोजित की जानी है
  • एप्लिकेशन की लास्‍ट डेट 10 अगस्‍त है


NTA ने कहा कि एडमिशन के लिए न्यूनतम आयु, जिस वर्ष प्रवेश मांगा गया है, उस वर्ष के 31 दिसंबर को 17 वर्ष निर्धारित है. हालांकि, यह आयुसीमा प्रोविजनल है और अलग अलग संस्‍थानों की निर्धारित पात्रता अलग अलग हो सकती है.

न्यूनतम शैक्षणिक योग्‍यता के बारे में NTA ने कहा, "उम्मीदवार को 12वीं में PCB (भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान) और अंग्रेजी के विषयों में अलग अलग पास होगा जरूरी है और पीसीबी में कुल मिलाकर न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक प्राप्त करने भी जरूरी हैं. इसके अलावा स्टेट ओपन स्कूल और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल (NIOS) के छात्र, जिनके पास विज्ञान विषय और अंग्रेजी है, वे भी पात्र हैं.

नोटिस के अुनसार, "SC/ST या अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से संबंधित उम्मीदवारों के लिए, योग्यता परीक्षा में PCB में प्राप्त नंबर 45% के बजाय 40% होने चाहिए. दिव्यांगजन उम्मीदवारों के लिए 3 प्रतिशत सीटें आरक्षित होंगी. बता दें कि NEET 2021 परीक्षा 12 सितंबर 2021 को आयोजित की जानी है जिसके लिए आवेदन करने की लास्‍ट डेट 10 अगस्त है.


आधिकारिक नोटिस यहां चेक करें

Post a Comment

0 Comments