Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

मोबाइल यूजर्स ध्यान दें, 1 सितंबर से बदलने वाले हैं ये 5 नियम, जानें क्या होगा आप पर असर

 


अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह खबर जरूरी है। दरअसल, 1 सितंबर से ऐसे कई बदलाव होने वाले हैं, जिनका असर मोबाइल यूजर्स की जेब पर पड़ने वाला है। दरअसल, एक सितंबर 2021 से डिज्नी+हॉटस्टार अपने प्लान को महंगा करने जा रहा है। इसके अलावा ई-कॉमर्स साइट, Google, Google Drive जैसी सर्विस के नियमों में भी बदलाव होने वाले हैं जो कि 1 सितंबर से ही लागू होंगे। इन्हीं सब को देखते हुए हम एक साथ एक ही जगह आपको इस बात की जानकारी देने वाले हैं। चलिए बिन देर करे आपको बताते हैं उन 5 नियम के बारे में जो 1 सितंबर से बदल जाएंगे।

Disney+ Hotstar के प्लान हुए महंगे

1 सितंबर से भारत में OTT प्लेटफॉर्म Disney+ Hotstar का सब्सक्रिप्शन महंगा होने वाला है। हाला ही में कंपनी ने अपने नए प्लान की पेशकश की तो जो कि 1 सितंबर से लागू होंगे। दरअसल, यूजर्स को बेस प्लान के लिए 399 रुपए की जगह 499 रुपये देने होंगे। मतलब यूजर को 100 रुपये ज्यादा देने होंगे। वहीं, 899 रुपये में ग्राहक दो फोन में Disney+ Hotstar ऐप चला सकेंगे। इसके अलावा इस सब्सक्रिप्शन प्लान में एचडी क्वालिटी भी मिलेगी। साथ ही 1,499 रुपए में 4 स्क्रीन पर वाला प्लान मिलेगा।

ई-कॉमर्स से सामान खरीदने पर चुकाने होंगे ज्यादा पैसे


अगर आप ई-कॉमर्स साइट से शॉपिंग करते हैं तो आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि 1 सितंबर से ई-कॉमर्स से सामान ऑर्डर करना महंगा हो सकता है। दरअसल, डीजल और पेट्रोल के दाम बढ़ने से कंपनी लॉजिस्टिक्स कॉस्ट बढ़ा सकती है। इसलिए माना जा रहा है कि 500 ग्राम के पैकेज के लिए 58 रुपए चुकाने पड़ सकते हैं।

पर्सनल लोन App



सितंबर में ही गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद पर्सनल लोन ऐप पर नए नियम लागू हो रहे हैं। जिसके तहत भारत में 15 सितंबर से ऐसे शॉर्ट पर्सनल लोन ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा, जो लोन के नाम पर ठगी कर कर्जदारों को परेशान करते हैं।

फेक कंटेंट को प्रमोट करने वालों पर लगेगी रोक


सितंबर में ही Google की नई नीति लागू होने वाली है, जिसके तहत 1 सितंबर से झूठी और नकली कंटेंट को बढ़ावा देने वाले एप्स पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि लंबे समय से न चलने वाली एप्स को डेवलपर्स द्वारा ब्लॉक कर दिया जाएगा।

Google Drive में भी होगा बदलाव


अगर आप भी गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बता दें कि 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलने वाला है। इस अपडेट की जानकारी पहले ही सामने आ चुकी है। माना जा रहा है कि इस अपडेट के बाद गूगल ड्राइव का इस्तेमाल पहले से ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा।


Post a Comment

0 Comments