Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

पढ़ाई के नुकसान को भरने के लिए कम होंगी छुट्टियां, नहीं घटेगा सिलेबस, इस राज्‍य ने लिया फैसला

School Reopen: राज्‍य में अभी ऑनलाइन कक्षाएं जारी हैं लेकिन कई बच्चों के लिए, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्र में, बच्चों को नेटवर्क की समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है. इसके परिणामस्वरूप कई स्कूलों ने पाठ्यक्रम में कटौती के लिए अनुरोध किया था.

School Reopen Syllabus Deduction:

  • राज्‍य में अभी ऑनलाइन कक्षाएं जारी हैं
  • स्‍कूल 3 महीने देरी से शुरू हो पाए हैं

School Reopen: 

कर्नाटक सरकार ने फैसला किया है कि स्‍कूल बंद रहने से हुए पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए सेशन का स‍िलेबस कम नहीं किया जाएगा, बल्कि छुट्टियां कम की जाएंगी.  राज्य के स्कूलों ने तीन महीने देरी से काम करना शुरू कर किया है. प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री बी सी नागेश का कहना है कि सरकार का मौजूदा शैक्षणिक वर्ष में बच्चों के सिलेबस में कटौती का प्रस्ताव नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि यदि सभी कक्षाओं का संचालन करना संभव हो और कुछ छुट्टियों को कम कर दिया जाए तो पाठ्यक्रम पूरा किया जा सकता है.

तिप्तूर में मीडिया से बात करते हुए मंत्री ने कहा, 'हम कुछ छुट्टियों को कम करके निर्धारित समय के भीतर पाठ्यक्रम को पूरा करने के निर्देश जारी करेंगे. हम संबंधितों को इसी फार्मूले के आधार पर अकादमिक गतिविधियों की एक समय सारणी तैयार करने के लिए निर्देशित करेंगे.' राज्य में ऑफलाइन कक्षाएं आयोजित नहीं की गई हैं और हाल ही में डिग्री और उससे ऊपर की कक्षाओं को काम करने की अनुमति दी गई थी, बशर्ते सभी का टीकाकरण हो. इसी तरह कुछ दिन पहले कक्षा 9-12 भी शुरू हुई हैं.

राज्‍य में अभी ऑनलाइन कक्षाएं जारी हैं लेकिन कई बच्चों के लिए, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्र में, बच्चों को नेटवर्क की समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है. इसके परिणामस्वरूप कई स्कूलों ने पाठ्यक्रम में कटौती के लिए अनुरोध किया है ताकि उनके और छात्रों के लिए कोर्स पूरा करना आसान बनाया जा सके. हालांकि, राज्‍य सरकार ने सिलेबस घटाने से इनकार कर दिया है.

Post a Comment

0 Comments