Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

सरकार निजी फर्मों को 6 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति बेचेगी: हवाई अड्डे, रेलवे, कोयला खनन

 

Railway, airports and coal mining have been picked to be the top 3 sectors to be monetised.

बताया जा रहा है कि सरकार अगले 4 वर्षों (2022-25) में 6 ट्रिलियन या 6 लाख करोड़ रुपये (81 बिलियन डॉलर) जुटाने की योजना बना रही है। इसका उद्देश्य राज्य के स्वामित्व वाली आधारभूत संरचना संपत्तियों को बेचकर ऐसा करना है जो केंद्र के वित्त और उसके बजट घाटे में मदद करेगा।


सरकार के लिए लाभ (Benefits for the Government)

बजट घाटे को कम किया जा सकता है और 1 अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद का 6.8% होने की उम्मीद है। यह पिछले वर्ष देखी गई 9.3% की गिरावट है। 

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत के अनुसार, बिक्री से प्राप्त आय का उपयोग नए बुनियादी ढांचे, "विकास पर गुणक प्रभाव बनाने और ऋण प्रवाह को पुनर्जीवित करने" के लिए किया जाएगा।


शीर्ष 3 क्षेत्र (Top 3 Sectors)

बिक्री के लिए निर्धारित सड़क और रेलवे संपत्ति, हवाई अड्डे, बिजली पारेषण लाइनें और गैस पाइपलाइन हैं।

मुद्रीकरण के लिए शीर्ष 3 क्षेत्रों में रेलवे, हवाई अड्डों और कोयला खनन को चुना गया है। इस योजना के तहत, 15 रेलवे स्टेडियम, 25 हवाई अड्डे और 160 कोयला खनन परियोजनाओं को मुद्रीकरण के लिए रखा जाएगा।


राजस्व टूटना (Revenue Breakdown)

सड़कों के मुद्रीकरण से 1.6 लाख करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है। 

1.5 ट्रिलियन रुपये- रेलवे 

1 ट्रिलियन रुपये- बिजली क्षेत्र की संपत्ति 

590 अरब रुपये- गैस पाइपलाइन 

400 अरब रुपये- दूरसंचार संपत्ति 

सार्वजनिक गोदामों, नागरिक उड्डयन और बंदरगाह के बुनियादी ढांचे, खेल स्टेडियमों और खनन संपत्तियों की बिक्री से 1 ट्रिलियन रुपये और जुटाए जा सकते हैं।


सरकार की समग्र योजना (Overall Plan Of The Government)

यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रणनीतिक विनिवेश नीति के अनुरूप है। नीति के तहत, सरकार की उपस्थिति केवल कुछ चुनिंदा क्षेत्रों तक ही सीमित होगी और बाकी का निजीकरण किया जाएगा। 

कर राजस्व में महामारी से जुड़ी गिरावट की भरपाई के लिए मार्च 2022 तक इस तरह की बिक्री से 1.75 ट्रिलियन रुपये का बजट रखा गया है। एलआईसी आईपीओ, भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन और एयर इंडिया लिमिटेड में हिस्सेदारी की बिक्री जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं के अलावा, अन्य मुद्रीकृत बुनियादी ढांचे की संपत्ति की घोषणा आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की जाएगी। घोषित की जाने वाली संपत्ति 11 मंत्रालयों के अंतर्गत आती है।


एफएम स्पष्ट करता है कि इसका क्या मतलब है (FM Clarifies What This Means)

सीतारमण ने स्पष्ट किया है कि सरकार अपनी संपत्ति नहीं बेच रही है और अभी भी स्वामित्व बनाए रखती है। उसने समझाया, "एक निश्चित समय के बाद अनिवार्य हाथ वापस" होगा। कांत ने "बेहतर संचालन और रखरखाव" के लिए निजी खिलाड़ियों को लाने के महत्व पर प्रकाश डाला।

Post a Comment

0 Comments