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Facebook 200 शहरों में दे रहा है SMEs के लिए 50 लाख रुपये तक का Loan ; 17-20% होगा ब्याज

Facebook Offers Loan Upto Rs 50 Lakh For SMEs Across 200 Cities; 17-20% Interest To Be Charged

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Facebook Offers Loan Upto Rs 50 Lakh For SMEs Across 200 Cities; 17-20% Interest To Be Charged

फेसबुक एक बहुत ही साधारण बिजनेस मॉडल पर काम करता है। यह लोगों को अपने साथी साथियों से मुफ्त में जुड़ने देता है और बदले में उन्हें विज्ञापन दिखाता है। फेसबुक पर विज्ञापन देने के लिए व्यवसाय के मालिकों के पास बहुत सारे प्रोत्साहन हैं क्योंकि उन्हें केवल लक्षित समूह पर केंद्रित तरीके से विज्ञापन देने को मिलता है। फेसबुक पर व्यवसाय के अधिकांश विज्ञापन छोटे और मध्यम वर्ग के हैं। और जब महामारी ने दुनिया को प्रभावित किया, तो ये छोटे व्यवसाय विज्ञापन देने का जोखिम नहीं उठा सकते थे, फेसबुक पर विज्ञापन देना तो दूर की बात है। जाहिर है, जब अस्तित्व दांव पर है तो फेसबुक पर विज्ञापन देना आखिरी विचार होगा, है ना?

इन इवेंट्स का सीधा असर फेसबुक के रेवेन्यू पर पड़ा। उनकी आर्थिक स्थिति कम होने लगी। और अब काफी सोचने के बाद ऐसा लगता है कि कंपनी पूरे इकोसिस्टम को पुनर्जीवित करने की योजना लेकर आई है।


फेसबुक ने लघु व्यवसाय ऋण पहल शुरू की (Facebook launches Small Business Loans initiative)
20 अगस्त को, फेसबुक ने भारत के 200 शहरों में 5 रुपये से 50 लाख रुपये तक के ऋण का लाभ उठाने के लिए छोटे और मध्यम व्यवसायों की सुविधा के लिए लघु व्यवसाय ऋण पहल शुरू की। भारत दुनिया का पहला देश है जहां यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। 

इसके लिए फेसबुक ने ऋण वितरण के लिए ऋण देने वाले प्लेटफॉर्म इंडिफी के साथ साझेदारी की है।

फेसबुक इंडिया के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजीत मोहन ने कहा कि पांच दिनों के भीतर 17-20 प्रतिशत की पूर्व-निर्धारित ब्याज दर के साथ आने वाले ऋण के लिए कोई संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं है। महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसाय के लिए, ब्याज दर में 0.2 प्रतिशत की कटौती की भी पेशकश की जाएगी।

जबकि कार्यक्रम की अवधारणा फेसबुक द्वारा की गई है, इंडिफी ऋण वितरण और वसूली पर महत्वपूर्ण निर्णय लेगी।

एक बड़े भाई की भूमिका निभा रहे हैं (Playing the role of a big brother) 

मोहन ने पुष्टि की कि छोटे और मध्यम व्यापार पारिस्थितिकी तंत्र के बड़े पैमाने पर बढ़ने के लिए यहां फेसबुक का स्वार्थ है, जो बदले में कंपनी को भी मदद करेगा।

"हमें बदले में जो मिल रहा है वह यह है कि हमें उम्मीद है कि इनमें से कुछ कंपनियां बेहद सफल वैश्विक व्यवसाय बन जाएंगी और उनमें से अधिकतर बहुत ही सफल राष्ट्रीय व्यवसाय बन जाएंगी। मुझे लगता है कि यह हमारे और अर्थव्यवस्था के लिए भी अच्छा है।"

वर्तमान में, विश्व स्तर पर लगभग 200 मिलियन व्यवसाय हैं जो ग्राहकों के संपर्क में रहने के लिए हर महीने इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे फेसबुक ऐप का उपयोग करते हैं। इनमें से बड़ी संख्या में व्यवसाय भारत से हैं। अकेले व्हाट्सएप पर, कंपनी के भारत में 15 मिलियन व्यावसायिक उपयोगकर्ता हैं।

इसलिए, इस नई पहल के साथ कंपनी भविष्य के फायदे के लिए प्रॉस्पेक्टस की तलाश में है। क्या वे अपने मिशन में सफल होंगे, यह तो वक्त ही बताएगा।

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