Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

e-Rupi: what is e -Rupi, how it works, benifits, and other related questions | ई-रूपी: ई-रूपी क्या है, यह कैसे काम करता है, लाभ और अन्य संबंधित प्रश्न

e -RUPI वाउचर ई-गिफ्ट कार्ड की तरह होते हैं, जो प्रकृति में प्रीपेड होते हैं।

ये वाउचर व्यक्ति- और उद्देश्य-विशिष्ट हैं, जिसका अर्थ है कि यदि वे सरकार द्वारा टीकाकरण के उद्देश्य से जारी किए जाते हैं, तो उन्हें केवल उसी के लिए भुनाया जा सकता है।



e -RUPI एक क्यूआर कोड या एसएमएस स्ट्रिंग-आधारित ई-वाउचर है, जिसे लाभार्थियों के मोबाइल पर पहुंचाया जाता है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार 2  अगस्त  2021 को "लीक-प्रूफ" तरीके से नागरिकों को लाभ के निर्बाध हस्तांतरण को सुनिश्चित करने के लिए कैशलेस और संपर्क रहित डिजिटल भुगतान का एक नया तरीका शुरू किया। अब यह  डिजिटल भुगतान समाधान कैसे काम करेगा, इसे शुरू करने के पीछे सरकार के मुख्य लक्ष्य क्या हैं और यह क्रिप्टोकरेंसी से कितना अलग है।

e-RUPI एक कैशलेस और संपर्क रहित व्यक्ति- और उद्देश्य-विशिष्ट डिजिटल भुगतान समाधान है जिसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से लॉन्च किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि e -RUPI वाउचर देश में डिजिटल लेनदेन में डीबीटी को और अधिक प्रभावी बनाने में एक बड़ी भूमिका निभाने जा रहा है और डिजिटल शासन को एक नया आयाम देगा। यह लक्षित, पारदर्शी और रिसाव मुक्त वितरण में सभी की मदद करेगा। उन्होंने कहा कि e -RUPI इस बात का प्रतीक है कि भारत कैसे लोगों के जीवन को प्रौद्योगिकी से जोड़कर आगे बढ़ रहा है।

e -RUPI एक सरकार या कॉरपोरेट द्वारा अपने कर्मचारियों को लक्षित उपयोग के लिए जारी किया जा सकता है क्योंकि यह केवल मर्चेंट आउटलेट्स से खरीदारी की अनुमति देता है, लेकिन सीधे कैश-आउट या पीयर-टू-पीयर ट्रांसफर की अनुमति नहीं देता है," मिहिर गांधी - पार्टनर और नेता - भुगतान परिवर्तन, पीडब्ल्यूसी इंडिया


e -RUPI क्या है?

यह एक क्यूआर कोड या एसएमएस स्ट्रिंग-आधारित ई-वाउचर है, जिसे लाभार्थियों के मोबाइल पर पहुंचाया जाता है। इस निर्बाध एकमुश्त भुगतान तंत्र के उपयोगकर्ता सेवा प्रदाता पर कार्ड, डिजिटल भुगतान ऐप या इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस के बिना वाउचर को भुनाने में सक्षम होंगे। इसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से विकसित किया है।

एक लाभार्थी को व्यापारी को क्यूआर कोड या एसएमएस संदेश दिखाना होगा, जो इसे स्कैन करेगा और लाभार्थी के फोन नंबर पर एक सत्यापन कोड भेजा जाएगा। बाद वाले को व्यापारी के साथ कोड साझा करना होगा और भुगतान सफल हो जाएगा।

ये वाउचर व्यक्ति- और उद्देश्य-विशिष्ट हैं, उदाहरण के लिए, यदि वे सरकार द्वारा टीकाकरण के उद्देश्य से जारी किए जाते हैं, तो उन्हें केवल उसी के लिए भुनाया जा सकता है।

वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा एकमुश्त भुगतान तंत्र विकसित किया गया है।


e -RUPI वाउचर का उपयोग कैसे करें

ये वाउचर ई-गिफ्ट कार्ड की तरह होते हैं, जो प्रीपेड प्रकृति के होते हैं। कार्ड का कोड एसएमएस के माध्यम से साझा किया जा सकता है या ओआर कोड साझा किया जा सकता है। ये ई-वाउचर व्यक्ति और उद्देश्य-विशिष्ट होंगे। यहां तक ​​कि अगर किसी के पास बैंक खाता या डिजिटल भुगतान ऐप या स्मार्टफोन नहीं है तो भी इन वाउचर का लाभ उठा सकते हैं।


e -RUPI डिजिटल मुद्राओं से कैसे भिन्न है?

जबकि e -RUPI  की शुरुआत भारत में डिजिटल मुद्रा रखने की दिशा में पहला कदम है, यह अपने आप में एक डिजिटल मुद्रा नहीं है, बल्कि एक सामाजिक सेवा वाउचर प्रणाली है, जो बिना किसी विसंगतियों के पात्र लाभार्थियों तक विशेष लाभ की पहुंच सुनिश्चित करती है। विलंब।

यह क्रिप्टोकरेंसी से अलग है जो आपको सामान और सेवाएं खरीदने या लाभ के लिए उनका व्यापार करने देती है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सरकार द्वारा विनियमित है। सरकार द्वारा भुगतान किए जाने वाले प्रीपेड वाउचर का उपयोग बड़े पैमाने पर, कम से कम शुरू में, कल्याणकारी सब्सिडी प्रदान करने के लिए किया जाएगा।

हालाँकि, भारत में डिजिटल मुद्रा की शुरुआत के संबंध में, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने इस साल जनवरी में घोषणा की कि वह वित्तीय समावेशन को बढ़ाने के उपाय के रूप में भारत में एक केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा की आवश्यकता की खोज कर रहा है।

चीन, यूरोप और कुछ अन्य देशों के विपरीत, भारत आभासी नकदी जारी करने की दौड़ में सबसे आगे नहीं है, लेकिन फेसबुक के डायम जैसी क्रिप्टोकरेंसी के उदय ने अधिकारियों को निकट भविष्य में थोक और खुदरा क्षेत्रों में पायलट परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया है। .

"जबकि क्रिप्टोकुरेंसी ब्लॉकचैन पर आधारित है, ई-आरयूपीआई यूपीआई सिस्टम पर आधारित है। यह बहुत हद तक हमें ऑनलाइन मिलने वाले गिफ्ट वाउचर से मिलता-जुलता है लेकिन इस बार सरकार इसे जारी कर रही है। डिजिटल मुद्रा लॉन्च करने में यह सरकार का पहला कदम हो सकता है, ”शर्मा ने कहा।

यह बताते हुए कि कैसे इन वाउचर को नकदी में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है, उन्होंने कहा, “सरकार अर्थव्यवस्था में तरलता को बढ़ावा दे रही है। यह कह रहा है बाहर जाओ, इसे खरीदो, खर्च करो। इससे पहले, सरकार लाभार्थी के खातों में धनराशि भेजती थी जिसका उपयोग नहीं होता है या अधिकांश समय किसी अन्य उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है।

मालवीय ने कहा: "क्रिप्टोकरेंसी और ई-रुपये का उद्देश्य एक ही है - बिना बैंक वाली आबादी तक पहुंचने के लिए, लेकिन यहां दृष्टिकोण अलग है, क्रिप्टोकाउंक्शंस वितरित किए जाते हैं, और एक्सचेंजों का विकेंद्रीकृत माध्यम। दूसरी ओर, e -RUPI केंद्रीकृत है लेकिन अपनी तरह का एक डिजिटल भुगतान प्रोटोकॉल है।


उनके पास कौन से राष्ट्र हैं?

अमेरिका, दक्षिण कोरिया और कई अन्य देशों ने कल्याणकारी सेवाओं के लिए समान वाउचर-आधारित प्रोत्साहनों का उपयोग किया है।

“अमेरिका में कुछ राज्यों ने लक्षित वितरण संरचना बनाने के लिए शैक्षणिक संस्थानों के लिए एक डिजिटल वाउचर-आधारित प्रणाली लागू की है। लेकिन किसी भी देश ने अतीत में बड़े पैमाने पर ई-वाउचर प्रणाली लागू नहीं की है, ”मालवीय ने कहा।

उन्होंने कहा, "e -RUPI सरकार के प्रयासों में से एक है, और e -RUPI की सफल तैनाती भारत के सकल घरेलू उत्पाद को 14 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है, जो भारतीय अर्थव्यवस्था के बेहतर भविष्य के लिए बहुत ही आशाजनक लगता है।"


उन बैंकों की सूची जो e-RUPI के साथ लाइव हैं


इंफ्रासॉफ्टटेक बैंकों को प्रौद्योगिकी को लागू करने में मदद करके एक ई-आरयूपीआई प्रौद्योगिकी स्टैक प्रदान करता है - मौजूदा सिस्टम के साथ एकीकरण से लेकर उनके लक्षित लाभार्थियों के अनुसार तैनाती तक।

वर्तमान में, यह एनपीसीआई के अनुसार 11 में से दो जीवित बैंकों के साथ काम कर रहा है। यह जल्द ही ई-आरयूपीआई सुविधाओं के साथ और अधिक ग्राहक बैंक जोड़ रहा है।

Banks live with e-RUPI
Sr. No.Bank NameIssuerAcquirerAcquiring App / Entity
1Axis BankBharat Pe
2Bank of BarodaBHIM Baroda Merchant Pay
3Canara Bank NA
4HDFC BankHDFC Business App
5ICICI BankBharat Pe & PineLabs
6Indusind Bank NA
7Indian Bank NA
8Kotak Bank NA
9Punjab National BankPNB Merchant Pay
10State Bank of IndiaYONO SBI Merchant
11Union Bank of India NA


Post a Comment

0 Comments