Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

CBSE 10th, 12th Result 2021 Update: Improvement Exams From Aug 25, Results by Sept 30, SC Informed | CBSE10वीं, 12वीं रिजल्ट 2021 अपडेट: 25 अगस्त से इम्प्रूवमेंट (Improvement) परीक्षाएं, 30 सितंबर तक परिणाम, SC को दी सूचना

 सीबीएसई 10 वीं, 12 वीं सुधार परीक्षा तिथि 2021: कक्षा 10 और 12 के लिए सीबीएसई सुधार परीक्षा 25 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएगी, परिणाम की घोषणा की तारीख 30 सितंबर के साथ, बोर्ड ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया।



CBSE 10th, 12th Result 2021 Update: 

कक्षा 10 और 12 के लिए सीबीएसई सुधार परीक्षा 25 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएगी, जिसके परिणाम घोषित होने की तारीख 30 सितंबर होगी, बोर्ड ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया। इस बीच, भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाणपत्र (आईसीएसई) बोर्ड ने कहा कि वह 16 अगस्त को सुधार परीक्षा आयोजित करेगा और 20 सितंबर के आसपास परिणाम घोषित करेगा।


सीबीएसई और आईसीएसई द्वारा अपने-अपने हलफनामों में प्रस्तुत कार्यक्रम को न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर। “जवाब में, बोर्डों ने अनुसूची के बारे में दृढ़ प्रतिबद्धता बनाते हुए अलग-अलग हलफनामे दायर किए हैं। चूंकि सीबीएसई द्वारा दायर हलफनामे में कुछ अस्पष्टता थी, निर्देश पर, सीबीएसई के लिए उपस्थित विद्वान वकील ने कक्षा 12 और कक्षा 10 के सुधार / डिब्बे / निजी / पत्रचर छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करने के लिए एक कार्यक्रम प्रस्तुत किया है। इसका आदेश।


10 अगस्त को, सीबीएसई ने कहा कि उसका पोर्टल उम्मीदवारों के पंजीकरण के लिए खुल जाएगा – सुधार के लिए, कक्षा 10 और 12 के निजी उम्मीदवारों के लिए – और एक परिपत्र जारी किया जाएगा, जिसमें परीक्षा के लिए डेट शीट घोषित की जाएगी। परीक्षाएं 25 अगस्त से शुरू होंगी और अंतिम पेपर 15 सितंबर को होगा। यह 30 सितंबर को परिणाम घोषित करेगा।


आईसीएसई उम्मीदवारों के लिए, पंजीकरण 4 अगस्त को शुरू हुआ और यह 6 अगस्त तक विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम घोषित करेगा। 16 अगस्त को, सुधार परीक्षा शुरू होगी और सुधार परीक्षाओं के परिणाम 20 सितंबर के आसपास घोषित किए जाएंगे।


याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया था कि जो छात्र अपने अंक कम करने के परिणाम समिति के निर्णय से प्रभावित हैं, उन्हें कटौती की सीमा के बारे में सूचित नहीं किया जा रहा है। जवाब में, सीबीएसई के वकील ने प्रस्तुत किया कि बोर्ड इसके तहत पंजीकृत सभी स्कूलों को आंतरिक मूल्यांकन अंक, पिछले तीन वर्षों में उच्चतम औसत और केस-टू-केस के आधार पर परिणाम समिति द्वारा सौंपे गए अंकों को सूचित करने के निर्देश जारी करेगा। 


इस पर, अदालत ने कहा: “यह उस संबंधित स्कूल (स्कूलों) की जिम्मेदारी होगी जहां छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। हमारी राय में यह व्यवस्था याचिकाकर्ताओं की शिकायत का निवारण करेगी।"

Post a Comment

0 Comments