Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

इलेक्ट्रिक कार खरीदने का बना रहे प्लान? यहां जानें चार्जिंग टाइम, खर्च और कितनी मिलती है रेंज

 

Electric-car

भारत में कार कंपनियां एक के बाद एक इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने की तैयारी में है। डीज़ल और पेट्रोल की बढ़ती क़ीमत के चलते ग्राहक इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर तेज़ी से स्वीप कर रहे हैं। इसके साथ ही पर्यावरण को लेकर भी लोगों और सरकार की बढ़ती चिंता के चलते इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग बढ़ती जा रही है। आज भारत में टाटा मोटर्स, महिंद्रा और MG और हुंदई मोटर्स इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेच रही हैं। अगर आप भी इलेक्ट्रिक व्हीकल ख़रीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपको इसे चार्ज करने पर होने वाले खर्च, चार्जिंग में समय और सिंगल चार्ज में मिलने वाली रेंज के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने में कितने रुपये खर्च होते हैं?

इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करने का खर्च अलग अलग राज्यों में अलग है। बात करें दिल्ली और मुंबई की तो दिल्ली में यह खर्च काफ़ी कम है। मुंबई में इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने का खर्च प्रति यूनिट 15 रुपये है। वहीं दिल्ली में लो टेंशन व्हीकल को चार्ज करने के लिए प्रति यूनिट 4.5 रुपये और हाई टेंशन व्हीकल को चार्ज करने का खर्च 5 रुपये प्रति यूनिट है। इलेक्ट्रिक कार को फ़ुल चार्ज करने में एक बार में क़रीब 30 से 40 यूनिट बिजली खर्च होती है। ऐसे में दिल्ली में एक बार बैटरी चार्ज कराने क़रीब 200 रुपये तो मुंबई में 600 रुपये तक का खर्च आएगा।


इलेक्ट्रिक कार को चार्ज होने में कितना समय लगता है?

इलेक्ट्रिक व्हीकल को दो तरह से चार्ज किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक व्हीकल में दी जाने वाली फ़ास्ट चार्जिंग के ज़रिए कार की बैटरी को से एक से दो घंटे में फ़ुल चार्ज किया जा सकता है। इसके साथ ही स्लो चार्जिंग के ज़रिए कार की बैटरी फ़ुल चार्ज होने में छह से सात घंटे का समय लेती है।


इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज पर कितनी किलोमीटर चलती है?

इलेक्ट्रिक कार को लेकर सबसे पहला सवाल यही रहता है कि सिंगल चार्ज में यह कितने किलोमीटर की रेंज ऑफ़र करती है। यह सब कार में लगी बैटरी पैक, कार चलाने के तरीक़े पर निर्भर करता है। आमतौर पर 15KMH बैटरी पैक वाली इलेक्ट्रिक कार क़रीब 100 से 150 किलोमीटर की रेंज ऑफ़र करती है। इंडियन इलेक्ट्रिक कार मार्केट की बात करें तो मौजूदा समय में इंडियन इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 300 से 350 किलोमीटर की रेंज ऑफ़र करती है। दुनिया की नंबर वन इलेट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनी Tesla की गाड़िया सिंगल चार्ज में करीब 500 किलोमीटर तक की रेंज ऑफ़र करती है। 

Post a Comment

0 Comments