Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Tokyo 2020: Neeraj Chopra wins historic athletics gold, India records best-ever Olympic medal tally of 7 | रचा इतिहास : टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला गोल्ड.... नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में जीता स्वर्ण पदक....

 टोक्यो 2020: नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ भाला फेंक फाइनल में अपना दबदबा बनाकर शनिवार को ओलंपिक में भारत को दूसरा व्यक्तिगत स्वर्ण पदक दिलाया।

टोक्यो में भारत ने लंदन को पीछे छोड़ा.... देश में अब तक जो कभी नहीं हुआ वो नीरज ने कर दिखाया.....



भारत का एथलेटिक्स में मेडल जीतने का 121 साल का इंतजार खत्म हो गया है। जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने भारत को इस स्पोर्ट्स में गोल्ड मेडल दिलाया। उन्होंने फाइनल में 87.58 मीटर का थ्रो किया और सीधे गोल्ड पर निशाना साधा। नीरज ने पहले अटैम्प्ट में 87.03 मीटर और दूसरे अटैम्प्ट में 87.58 मीटर दूर भाला फेंका। तीसरे अटैम्प्ट में उन्होंने 76.79 मीटर, चौथे और 5वें में फाउल और छठे अटैम्प्ट में फाउल थ्रो किया।


HIGHLIGHTS

नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक फाइनल में 87.03 मीटर, 87.58 मीटर, 76.79 मीटर और 84.24 के वैध थ्रो में कामयाबी हासिल की। 

नीरज चोपड़ा अभिनव बिंद्रा के बाद ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले केवल दूसरे भारतीय हैं 

नीरज चोपड़ा 1947 में स्वतंत्रता के बाद व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय हैं


भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर (javelin throw) नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने जैवलिन थ्रो में गोल्ड जीता है. उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 87.58 मीटर का है. ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत को 13 साल बाद दूसरा गोल्ड मिला. बीजिंग ओलंपिक 2008 में पहली बार स्वर्ण पदक जीतने का कारनामा दिग्गज शूटर अभिनव बिंद्रा ने किया था। 


 भारत का यह सबसे सफल ओलिंपिक बन गया है। लंदन ओलिंपिक में भारत ने 6 मेडल जीते थे। टोक्यो ओलिंपिक में भारत ने 7 मेडल जीत लिए हैं। नीरज के गोल्ड के अलावा मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर, पीवी सिंधु ने बैडमिंटन में ब्रॉन्ज और लवलिना बोरगोहेन ने बॉक्सिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। यह ओलिंपिक गेम्स में भारत का अब तक का 10वां गोल्ड मेडल है। भारत ने इससे पहले हॉकी में 8 और शूटिंग में 1 गोल्ड मेडल जीता है। इस तरह यह भारत का यह सिर्फ दूसरा इंडिविजुअल गोल्ड मेडल भी है।


 86.67 मीटर थ्रो के साथ चेक के जाकुब वेदलेच दूसरे नंबर पर हैं। वहीं 85.44 मीटर के थ्रो के साथ चेक के वितेस्लाव वेसेली तीसरे नंबर पर रहे। नीरज ने क्वालिफाइंग राउंड में 86.65 मीटर थ्रो किया था और अपने ग्रुप में पहले नंबर पर रहे थे। ओलिंपिक गेम्स में 13 साल बाद भारत को किसी इवेंट में गोल्ड मेडल मिला है। इससे पहले 2008 में बीजिंग ओलिंपिक निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने गोल्ड जीता था। बिंद्रा ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट का गोल्ड अपने नाम किया था।


Post a Comment

0 Comments