Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Best 40 Small Business Ideas in India for 2021 | 2021 के लिए भारत में 40 सर्वश्रेष्ठ लघु व्यवसाय विचार

कौन अपना व्यवसाय नहीं करना चाहता है? कोई फर्क नहीं पड़ता कि इसे छोटे पैमाने के रूप में शुरू किया गया है या बड़े पूंजी निवेश के माध्यम से किया गया है, फिर भी इसे एक व्यवसाय माना जाता है। यदि आप किसी व्यवसाय में पर्याप्त राशि का निवेश नहीं करना चाहते हैं तब भी आप एक लाभदायक लघु व्यवसाय चला सकते हैं। हम आपको आगामी वर्ष 2021 के लिए भारत में सभी बेहतरीन लघु व्यवसाय विचारों के बारे में जानकारी देंगे।

Business-ideas


हम समझते हैं कि शुरुआती लोगों के लिए कोई भी नया व्यवसाय खोलने के लिए सही व्यावसायिक विचार (business idea) खोजना कठिन हो सकता है। एक गलत फैसला आपका सारा निवेश और समय बर्बाद कर सकता है। इसलिए हमेशा यह सुझाव दिया जाता है कि जितना हो सके उतने विकल्पों का पता लगाएं और फिर अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति, जनसांख्यिकी, उसी क्षेत्र में स्थानीय मांग, विशेषज्ञता और अनुभव के आधार पर, वह व्यवहार्य विकल्प चुनें जो आपकी सभी आवश्यकताओं से मेल खाता हो। 


सरकारी प्रोत्साहन, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और एक मजबूत विकासशील और विकसित अर्थव्यवस्था सहित कई कारकों के कारण भारतीय व्यापार (indian Buisness) लगातार सभी क्षेत्रों में विकास की मांग कर रहा है। युवाओं की तेजी से वृद्धि के कारण विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार के कई अवसर उपलब्ध हैं जो प्रौद्योगिकी और नेतृत्व की ओर बढ़ रहे हैं जो नवाचार और विकास को बढ़ावा दे रहे हैं। 


आप आसानी से एक छोटे पैमाने पर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जिसमें तकनीकी प्रगति और रचनात्मकता को बढ़ावा देने के साथ कम निवेश (low investments) की आवश्यकता होती है। यह सिर्फ इतना है कि विशिष्ट कार्यों को करने के लिए आपके पास कुछ विशेष कौशल होने चाहिए। आप अपने घर से भी कुछ व्यवसाय संचालित कर सकते हैं, जबकि उनमें से कुछ के लिए आपको छोटे परिसर को पट्टे पर देने या किराए पर देने की आवश्यकता हो सकती है।


एक छोटा व्यवसाय शुरू करने से पहले महत्वपूर्ण पहलुओं पर विचार किया जाना चाहिए


जब आप अपना नया व्यवसाय खोलने जा रहे हों तो 2 महत्वपूर्ण कारकों को कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए: 

बिजनेस फंड्स (Buisness Funds)- यह सबसे जरूरी है फंड की व्यवस्था करना। आप अपने छोटे व्यवसाय के विचार के लिए बैंकों, सामुदायिक संगठनों और सहकारी ऋण समितियों से ऋण प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, आपके पास जो भी थोड़ा सा निवेश हो, उसके साथ एक छोटा व्यवसाय भी शुरू किया जा सकता है। 

योजना पूर्व (Planning Prior)- सफलता के लिए अच्छी योजना बनानी होगी। योजना बनाने में असफ़ल होना योजना में असफ़ल होना है। इसलिए, लॉन्च से पहले पूरी व्यावसायिक रणनीति की योजना बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। आप जिस उत्पाद या सेवा का सौदा करने जा रहे हैं, उसके लिए पूरे बाजार का अध्ययन करें


40 Small business Ideas to start in India in 2021

2021 में भारत में शुरू होने वाले 40 लघु व्यवसाय विचार


हम नीचे जिन व्यावसायिक विचारों के बारे में बात करने जा रहे हैं, उनके पीछे कुछ अवसर हैं जिन्हें आपको अपनी आवश्यकताओं और आवश्यकताओं के अनुसार मिलान करने की आवश्यकता है। आइए भारत में इन सभी अवसरों के संकलन की जाँच करने के लिए सभी व्यावसायिक विचारों में गोता लगाएँ, जिन्हें बहुत कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है-

1) कंटेंट राइटर और ब्लॉगिंग (Content Writer and Blogging)

यदि आपकी लेखन शैली और पढ़ने के कौशल पर आपकी मजबूत पकड़ है, तो आप अपने कौशल का उपयोग बहुत आसानी से कर सकते हैं ताकि आप एक अच्छी आय अर्जित कर सकें। यह न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में एक लाभदायक व्यवसाय बन गया है। आप अपने ग्राहकों के लिए लिखे गए प्रत्येक शब्द पर भुगतान करते हैं। एक सामग्री लेखक (Content Writer) होने का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप एक पैसा निवेश किए बिना शुरू कर सकते हैं जैसे कि आप अपने लेखन कौशल में विश्वास रखते हैं, आप एक सामग्री ब्लॉगर या लेखक के रूप में अपना कैरियर शुरू कर सकते हैं।


2) डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) में पर्याप्त अवसरवादी उपलब्ध हैं। जैसा कि आप अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं, एक फ्रीलांस व्यवसाय कर सकते हैं, कई उत्पादों को बढ़ावा दे सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। उपरोक्त में से कोई भी कदम उठाने से पहले, आपको अपने डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) कौशल पर एक मजबूत कमांड की आवश्यकता होती है, जिसे आप डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण केंद्र से जुड़कर सीख सकते हैं या आप ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं।

3) मोबाइल ऐप्स (Mobile Apps)

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मोबाइल फोन की मांग हर दिन तेजी से बढ़ रही है और मोबाइल ऐप के लिए भी ऐसा ही है। भारत में मोबाइल ऐप (mobile apps) बनाने की अपार संभावनाएं हैं। एक मोबाइल ऐप निर्माता के लिए आपको इसके विकास से संबंधित सभी उपकरणों (तकनीक-प्रेमी) के बारे में तकनीकी ज्ञान होना चाहिए, ग्राहक की जरूरतों को समझना चाहिए और उसके अनुसार ऐप को डिज़ाइन करना चाहिए। इसके अलावा, इसे विकसित करने से पहले सुनिश्चित करें कि यह संभावित उपयोगकर्ताओं के उद्देश्य की पूर्ति कर रहा है या नहीं।

4) प्रदूषण मास्क (Pollution masks)

सभी महानगरों विशेषकर दिल्ली में प्रदूषण में तेजी से वृद्धि के साथ, आने वाले वर्षों में इन प्रदूषण मास्क (Pollution masks) के निर्माण और व्यापार का दायरा हॉटकेक बेचने जैसा होगा। बड़े पैमाने पर खतरनाक वायु प्रदूषण प्रभावों के कारण इन मास्क की मांग बढ़ती रहेगी।

5) नेटवर्क मार्केटिंग (Network Marketing)

कम निवेश के साथ नेटवर्क मार्केटिंग Network Marketing में खुद को स्थापित करने के लिए, आपको ऐसे ब्रांड के साथ गठजोड़ करना होगा जो कुशल उत्पादों की पेशकश करते हैं। ब्रांडों की खोज करने के लिए, आप इसे Google पर देख सकते हैं जिनके उत्पाद हमेशा मांग में रहते हैं।
अधिकतर, आजकल लोग पोषण, स्वास्थ्य और पूरक आहार, सौंदर्य और त्वचा देखभाल उत्पादों के प्रति बहुत जागरूक हो गए हैं, जिसके लिए आप इस क्षेत्र में पहले से ही काम कर रहे वितरकों के साथ अपनी मार्केटिंग और नेटवर्किंग को बढ़ावा दे सकते हैं। आप अपने उत्पादों को अपने रिश्तेदारों, मित्र मंडली में प्रचारित करके और वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन व्यवसाय करके अपने व्यवसाय को बढ़ा और बढ़ा सकते हैं।

6) ड्रॉपशीपिंग (Dropshipping)

इस व्यवसाय के सबसे अच्छे पहलुओं में से एक यह है कि आप इसे अपनी खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर शुरू कर सकते हैं, यहां तक ​​कि काफी राशि का निवेश किए बिना और किसी उत्पाद को स्टॉक किए बिना। चूंकि आपको ग्राहक से कोई ऑर्डर मिलने तक आपको कोई उत्पाद खरीदने की आवश्यकता नहीं है। आपके पास विक्रेता की कीमत से 3 गुना अधिक लाभ कमाने का अवसर है।

अपना ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको एक सीधी प्रक्रिया का पालन करना होगा:

  • पहली चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह यह है कि अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील (Amazon, Flipkart, Snapdeal) आदि जैसे आपूर्तिकर्ता खोजें और उनके साथ गठजोड़ करें
  • अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाएं और इन आपूर्तिकर्ताओं से आप जो बेचना चाहते हैं उसकी एक सूची तैयार करें
  • सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट्स जैसे फेसबुक या ट्विटर, या अन्य ऑनलाइन मार्केटिंग चैनलों पर अपनी वेबसाइट का प्रचार करें
  • एक बार जब आप ग्राहकों से ऑर्डर प्राप्त कर लेते हैं, तो आपूर्तिकर्ताओं के साथ ऑर्डर दें और उन्हें उत्पाद को ग्राहक के पते पर पहुंचाने के लिए कहें।

7) फैशन डिजाइनिंग (Fashion Designing)

यह कोई कठिन उद्योग नहीं है जिसमें आप फैशन और कपड़ों में गहरी रुचि रखते हुए अपना करियर बना सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप शहरी या अर्ध-शहरी शहरों में रह रहे हैं तो आपके पास एक ऊपरी हाथ होगा क्योंकि आपके पास इस प्रवृत्ति के बारे में जानने का अवसर है। इस तरह, आप बहुत अधिक निवेश किए बिना ट्रेंडसेटर बन सकते हैं और इस उद्योग पर शासन कर सकते हैं।

8) बिल्डर सलाहकार (loT Home/ Builder Consultant)

इस क्षेत्र में सेवाओं की शुरुआत करने के लिए इस अवसर का समर्थन करने के लिए कई नवीनतम सरकारी नीतियां शुरू की गई हैं। यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं, तो आपको मौजूदा मकान मालिकों और डेवलपर्स को अपने रहने की जगह को अपनी पसंद के अनुसार वास्तव में अपनी पसंद के अनुसार बदलने की जरूरत है। इस तरह आप उनके नियमित घर को स्मार्ट होम में बदल सकते हैं।

इस विचार में शुरू करने के लिए बहुत कम निवेश शामिल है क्योंकि लॉट इंस्टॉलेशन के लिए पुर्जे उचित हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि आपको ऐसे ग्राहक मिलेंगे जो आपको मिलने वाली सेवाओं के लिए अग्रिम लागत का भुगतान करेंगे।

9) टीवी विज्ञापन कंपनी (TV Advertisement company)

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि टीवी विज्ञापन TV ads सभी कंपनियों के लिए अपने उत्पादों को बाजार में बढ़ावा देने या लॉन्च करने के लिए एक बेहतरीन मंच बन गए हैं। यह आपके उत्पाद या सेवा का विपणन करने का सबसे अच्छा तरीका है। विज्ञापनों में तेजी से वृद्धि के कारण, टीवी विज्ञापन कंपनियों का निर्माण और प्रबंधन एक व्यवसायिक विचार है जिस पर विचार किया जा सकता है।

इस व्यवसाय योजना business plan के साथ शुरू करने के लिए, आप अपने प्रतिस्पर्धियों से संपर्क कर सकते हैं जिनके पास टीवी विज्ञापन TV ads नहीं हैं और उन्हें समझा सकते हैं कि वे आपके ग्राहक हो सकते हैं, या आप किसी ऐसी कंपनी से संपर्क कर सकते हैं जो पहले से टेलीविज़न विज्ञापन चला रही है। शुरुआती निवेश में स्टूडियो स्पेस, कैमरा, ग्रीन स्क्रीन और लाइटिंग इफेक्ट शामिल होंगे।

10) अनुकूलित उपहार (Customized Gifts)

इस बिजनेस को आप घर बैठे भी शुरू कर सकते हैं। आजकल हर कोई अपने चाहने वालों को खास दिनों या मौकों पर यादगार तोहफा देना चाहता है। अनुकूलित उपहारों का व्यवसाय शुरू करना बहुत लाभदायक हो सकता है और इसके लिए अधिक निवेश investment की भी आवश्यकता नहीं होती है। आपको बस कुछ उपहार आइटम और अनुकूलन के लिए उपयोग किए जाने वाले सामान खरीदने की आवश्यकता है।

11) ब्लॉगर (Blogger)

आप अपना करियर शुरू कर सकते हैं और भारत में फैशन ब्लॉगर्स, फूड ब्लॉगर्स, ट्रैवल ब्लॉगर्स, म्यूजिक ब्लॉगर्स और कई संबंधित क्षेत्रों के लिए व्यापक गुंजाइश है। यदि आपको यात्रा जैसे किसी विषय के बारे में प्रचुर ज्ञान है और आपने बहुत यात्रा की है, तो आप अपने अनुभव साझा कर सकते हैं और इससे संबंधित ब्लॉग लिख सकते हैं। एक बार जब आप ब्लॉग Blog पोस्ट कर लेते हैं, तो जो कुछ बचा है वह है लाइक और शेयर की लड़ाई। जितना अधिक आपका ब्लॉग पढ़ा जाएगा, आप उतने ही अधिक पैसे कमाएंगे।

12) सोशल मीडिया सलाहकार (Social Media Consultant)

चूंकि मास मीडिया मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण पहलू बन गया है। यह कोई भी व्यवसाय, कंपनी/संगठन, और प्राधिकरण के आंकड़े हों, वे सभी अपनी सद्भावना और प्रतिष्ठा के बारे में काफी चिंतित हैं जो सोशल मीडिया सलाहकारों Social media Consultant के लिए व्यापक गुंजाइश खोलता है।

उनकी सद्भावना और प्रतिष्ठा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा पूर्व-प्रभावी रूप से (सकारात्मक और नकारात्मक) प्रभावित हो सकती है, जो सलाहकारों द्वारा नियंत्रित की जाती हैं। इस तरह वे प्रसिद्ध कंपनियों से मोटी रकम वसूल कर आकर्षक आय अर्जित करते हैं।

13) एक्वैरियम और मछली (Aquariums and Fish)

यह एक बहुत ही कम निवेश वाला प्रोजेक्ट है जिसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। आपको बस विभिन्न आकारों और विशिष्ट प्रकार की मछलियों के कुछ एक्वैरियम खरीदने की आवश्यकता है। मछलियों के प्रजनन के लिए आप विशेष टैंक रख सकते हैं। इस तरह आपको केवल एक बार मछलियां खरीदने की जरूरत है, और उसके बाद आप उन्हें प्रजनन करके गुणा कर सकते हैं।

उसके ऊपर, आप मछली के भोजन, वायु पंप और मछलीघर के लिए सजावटी सामान भी बेच सकते हैं जो आपके मुनाफे को बढ़ावा देगा। केवल एक चीज यह है कि आपको ज्ञान होना चाहिए और विभिन्न प्रकार की मछलियों को संभालने में पारंगत होना चाहिए।

14) सिक्के और टिकट (Coins and Stamps)

गैर-मौजूद टिकटों और सिक्कों की एक श्रृंखला है। हालाँकि, दुनिया भर में पहले से ही कई डाक टिकट और सिक्के संग्रहकर्ता हैं, लेकिन भारत में नहीं। इस आकर्षक व्यवसाय का व्यापक दायरा है।

इस कम निवेश वाले उच्च रिटर्न वाले स्टैम्प व्यवसाय को शुरू करने के लिए, आपको विभिन्न देशों के डाक विभागों के साथ खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता है। जैसा कि आपको नवीनतम टिकटों को खरीदने की आवश्यकता है, आपको उन टिकटों को खरीदने के लिए कुछ अग्रिम राशि का भुगतान करना होगा। सिक्कों का व्यवसाय शुरू करने के लिए, आपको अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्यूरो चलाने वाली एक विशेष सरकार से अनुमति लेनी होगी। एक बार जब आप उनके साथ पंजीकृत हो जाते हैं, तो ये विभाग आपको सिक्के और टिकटें भेजेंगे जिन्हें खरीदार/ग्राहक के आधार पर बहुत अच्छे प्रीमियम पर बेचा जा सकता है।

15) पालतू जानवरों की देखभाल और पालतू भोजन (Pet Care and Pet Food)

यह व्यवसाय भारत में लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि हर कोई जिसके पास पालतू जानवर हैं, उसे प्यार करें। पालतू जानवर उनके परिवार के सदस्य की तरह बन जाते हैं जो उनके देखभाल करने वाले होते हैं। जब पालतू जानवरों को संभालने वाले लोग छुट्टी या व्यापार यात्रा पर जाते हैं, तो वे अपने पालतू जानवरों को साथ नहीं ले जा सकते। फिर वे ऐसी सेवाओं की तलाश करते हैं जो उनके पालतू जानवरों की उचित देखभाल कर सकें जबकि वे कहीं और हों। यदि आप अच्छी तरह से वाकिफ हैं और पालतू जानवरों को संभालना जानते हैं, तो कम निवेश के साथ यह व्यवसाय आपके लिए एक उपयुक्त विकल्प है।

आप पालतू भोजन भी रख सकते हैं। जो लोग अपने पालतू जानवरों को छोड़ देंगे वे भी आप से अपने पालतू जानवर का खाना खरीद सकते हैं जिससे आपके लाभ मार्जिन में वृद्धि होगी।

16) ब्यूटी सैलून (Beauty Salon)

यह सबसे अधिक प्रचलित खुदरा व्यापार विचारों में से एक है जिसे बहुत से लोग एक शानदार आय अर्जित करने के लिए विचार कर रहे हैं। यह ग्राहक की शारीरिक बनावट को बढ़ाता है और मानसिक विश्राम प्रदान करता है जिसके कारण हर कोई ब्यूटी सैलून में आता है। यदि आपको एक अच्छा ग्राहक मिलता है तो कई अन्य व्यवसायों की तुलना में लाभ मार्जिन अपेक्षाकृत अच्छा है।

हालांकि, इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले कुछ पहलुओं पर ध्यान दिया जाना चाहिए जैसे स्थान, कुशल और कुशल जनशक्ति, और अपने ग्राहकों और समग्र बिक्री को बढ़ाने के लिए सही प्रचार या विपणन रणनीति। आप किराए पर जगह ले सकते हैं और इतने बड़े निवेश के बिना इस व्यवसाय को छोटे पैमाने पर शुरू कर सकते हैं।


17) 3 डी प्रिंटिंग (3D Printing)

3डी प्रिंटिंग प्रोटोटाइप प्रिंटिंग तकनीक की जगह ले रही है क्योंकि इसने भारत में काफी लोकप्रियता हासिल की है। यदि आप सोच रहे हैं और आपको डिजिटल प्रिंटिंग उद्योग में काफी ज्ञान है, तो 3डी प्रिंटिंग आपके करियर के लिए एक किकस्टार्ट हो सकती है। आपको 3डी प्रिंटिंग मशीन खरीदने में निवेश करने की आवश्यकता है, जिसमें यदि आप एक छोटी मशीन खरीद के लिए जाते हैं तो उच्च निवेश शामिल नहीं होता है।


18) अक्षय ऊर्जा (Renewable Energy)

आपके लिए काफी पैसा कमाने के अलावा, यह व्यवसाय पर्यावरण के लिए भी अच्छा है। सरकार उन कंपनियों को भी बढ़ावा दे रही है और सब्सिडी दे रही है जो खुद को वैकल्पिक ऊर्जा व्यवसाय उपक्रमों में परिवर्तित कर रही हैं। यदि आप पर्यावरण प्रेमी हैं तो यह व्यवसाय आपके लिए एकदम उपयुक्त है।

ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव में वृद्धि के साथ, कई व्यक्ति इस क्षेत्र में हाथ आजमाने को तैयार हैं। वे अपनी खाली या अनुपयोगी भूमि और यहां तक ​​कि अपनी छतों का उपयोग सौर पैनल स्थापित करने के लिए कर रहे हैं जो पर्यावरण की मदद कर रहे हैं और उन्हें पैसा बनाने का अवसर भी प्रदान कर रहे हैं।

19) साइबर सुरक्षा (Cyber Security)

यदि आप हैकिंग, प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के गहन ज्ञान के साथ तकनीक-प्रेमी हैं, तो आप अपनी खुद की साइबर सुरक्षा कंपनी शुरू कर सकते हैं या अच्छी तरह से प्रतिष्ठित कंपनियों को ये सुरक्षा सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। शीर्ष कंपनियां अपने सिस्टम को सुरक्षित रखने और अपने डेटाबेस तक किसी भी अनधिकृत पहुंच से बचने के लिए एक बड़ी राशि का भुगतान करेंगी। भारत में कई साइबर सुरक्षा कंपनियां cybersecurity companies लॉन्च की जा रही हैं और सभी बड़ी कॉर्पोरेट कंपनियां अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए अपने अत्यधिक भुगतान वाले पैकेज खरीद रही हैं।

20) फोटोग्राफी (Photography)

यदि आप कैमरे के कामकाज से अच्छी तरह वाकिफ हैं और तस्वीरें क्लिक करने में बहुत अच्छे हैं, तो आप इस विकल्प के बारे में सोच सकते हैं कि फोटोग्राफर बनने के लिए आपको एक पेशेवर कैमरा खरीदने की जरूरत है। और आप पूरी तरह तैयार हैं! 

इन दिनों हर कोई अपनी शादियों, जन्मदिनों, कार्यक्रमों, त्योहारों आदि के लिए एक पेशेवर फोटोग्राफर को काम पर रखता है। वर्तमान में इस पेशे का बहुत बड़ा दायरा है और भविष्य के लिए एक आशावादी व्यावसायिक विचार है।

21) शेयर बाजार (Share Market)

यदि आप अटकलों और भरपूर आर्थिक समझ में अच्छे हैं तो आप शेयर बाजार Stock Market में अपना हाथ आजमा सकते हैं। हालाँकि, यह अन्य व्यवसायों की तरह नहीं है क्योंकि इसमें अधिक जोखिम शामिल है लेकिन यह पैसा कमाने का एक त्वरित तरीका हो सकता है। यदि आप जोखिम लेने के लिए पर्याप्त इच्छुक हैं और आपको शेयर बाजार के कामकाज के बारे में अच्छी तरह से जानकारी है, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और अपनी किस्मत आजमा सकते हैं।

22) कूरियर सेवाएं (Courier Services)

छोटे पैमाने पर कुरियर सेवा कंपनी खोलने के लिए आप अन्य ब्रांडों के साथ गठजोड़ कर सकते हैं जो पहले से ही कूरियर सेवा प्रदाता के रूप में काम कर रहे हैं। भारत में कूरियर सेवा की आवश्यकता हर दिन कई ऑनलाइन शॉपिंग ऐप लॉन्च होने के कारण उभरी है। यह एक कम निवेश वाला व्यवसाय है यदि आप अन्य ब्रांडों के साथ गठजोड़ करते हैं और एक भागीदार के रूप में अपना विशिष्ट हिस्सा रखते हैं।

23) चॉकलेट बनाना (Chocolate Making)

यह वास्तव में एक अच्छा घर-आधारित व्यवसाय उद्यम हो सकता है जिससे आप बहुत कुछ कमा सकते हैं। कैंडी बनाना या चॉकलेट का व्यवसाय भारत में बहुत लोकप्रिय है और बहुत से लोग कई प्रकार की चॉकलेट बनाते हैं और इसे अपने ब्रांड नाम से बेचते हैं। 

अगर लोग आपकी घर की बनी कैंडीज को देखकर डोलना बंद नहीं कर सकते हैं, तो आपको इस व्यवसाय में आना चाहिए। आपको बस एक स्थानीय बाजार को लक्षित करने की आवश्यकता है जिसमें संभावित ग्राहक चॉकलेट खरीदने के लिए हों। दूसरी बात यह है कि अपनी चॉकलेट देने के लिए किसी समर्पित टीम या व्यक्ति से संपर्क करें।


24) वाईफ़ाई स्थापना कंपनी (Wifi Installation Company)

वाईफाई के लिए इंटरनेट समाधान दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। ग्राहक हर जगह इंटरनेट की मांग करते हैं, चाहे वह उनका घर हो, कार्यालय हो, दुकान हो या कोई छोटा रिटेल काउंटर हो। नतीजतन, वाईफाई इंस्टॉलेशन की मांग बढ़ गई है। आपको अपनी राशि का कुछ हिस्सा वाईफाई राउटर स्थापित करने के लिए आपूर्ति खरीदने में निवेश करने की आवश्यकता है। 

एक बार जब आप राउटर खरीद लेते हैं और अपना स्टॉक बनाए रखते हैं, तो आप उन जगहों से संपर्क करके शुरू कर सकते हैं जहां मॉल, डिपार्टमेंटल स्टोर, हाइजीन स्टोर आदि जैसे बड़े पैमाने पर भीड़ होती है। आपको उनके मालिकों से बात करने और वाईफाई स्थापित करने के लिए एक सौदा स्थापित करने की आवश्यकता है। हॉटस्पॉट।


25) वेब डिज़ाइनर (Web Designer)

आजकल, लगभग सभी व्यवसायों की अपनी वेबसाइटें हैं। इसके कारण वेब डिज़ाइनर Web Designer की मांग में वृद्धि हुई है क्योंकि प्रत्येक व्यवसाय अपने उत्पादों या सेवाओं के लिए एक वेबसाइट बनाने का इच्छुक है, जिसके साथ वे काम कर रहे हैं। 

स्टार्टअप को उच्च निवेश की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपको केवल एक कंप्यूटर की आवश्यकता होगी और प्रशिक्षण केंद्र या संस्थान से कुछ वेब डिजाइनिंग कौशल सीखना होगा। आप निष्पादन के लिए वेब डिजाइनिंग ऑनलाइन भी सीख सकते हैं। 

एक बार जब आप वेबसाइटों को डिज़ाइन करना जानते हैं, तो आप स्थानीय नए या मौजूदा व्यवसायों से संपर्क कर सकते हैं यह जांचने के लिए कि क्या वे वेबसाइट बनाने या किसी मौजूदा को संशोधित करने की तलाश में हैं।

26) बेकरी (Bakery)

यह उन लोगों के लिए भारत में आकर्षक व्यवसायों में से एक है जो केक, पेस्ट्री, कुकीज, मफिन, ब्रेड और अन्य सभी बेकरी आइटम बनाने में सक्षम हैं। 

आप बाजार में एक उपयुक्त स्थान पर एक बेकरी खोल सकते हैं जहां ग्राहकों की भारी भीड़ होती है। इसके अलावा, इसमें बड़ी मात्रा में निवेश किए बिना विकास और विस्तार की व्यापक गुंजाइश है। आपको बस एक उत्कृष्ट ओवन से लैस होने की आवश्यकता है और इन पके हुए व्यंजनों को तैयार करने में महान कौशल की आवश्यकता है।

27) स्वास्थ्य केंद्र (Fitness Centres)

लोग स्वास्थ्य के प्रति काफी जागरूक हो रहे हैं। इस बढ़ती फिटनेस जागरूकता के साथ, फिटनेस सेंटर या जिम की मांग में भारी वृद्धि देखी गई है। यह कई लोगों की जीवन शैली का हिस्सा भी बन गया है। आप शुरुआती चरण में कुछ कम लागत वाले उपकरण खरीद सकते हैं। जब आप अपने मुनाफे का मूल्यांकन करते हैं और ग्राहक की जिम्मेदारी का विश्लेषण करते हैं तो आप अब से उपकरण खरीद सकते हैं।

28) पाठ्येतर गतिविधियाँ केंद्र (Extracurricular Activities Centre)

टेलीविजन और फिल्म उद्योग में कई रियलिटी शो के मंच प्रदान करने के कारण, नृत्य, अभिनय, गायन आदि के क्षेत्र में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। यह एक आशाजनक करियर बन गया है। 

ऐसे क्षेत्रों में छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए एक पाठ्येतर अकादमी शुरू करना भारत में पकड़ने का एक आकर्षक अवसर है। न केवल महानगरों और बड़े शहरों में, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी ये गतिविधियाँ व्यापक रूप से देखी जाती हैं और लोग ऐसी सेवाओं को सीखने पर खर्च करने की इच्छा रखते हैं।

29) रेस्टोरेंट और कैफे (Restaurant and Cafe)

लोगों का शेड्यूल बहुत व्यस्त होता है आमतौर पर व्यस्त शहर होते हैं। वे बस इतना चाहते हैं कि स्वादिष्ट भोजन करने के साथ-साथ मन की शांति भी हो। कई लोगों के पास अपने लिए खाना बनाने का भी समय नहीं होता है। इसके परिणामस्वरूप सभी खाद्य श्रृंखलाओं और दुकानों की मांग में लगातार वृद्धि हुई है। कम निवेश के साथ शुरुआत करना एक पक्का बिजनेस आइडिया है। केवल एक चीज जो आपको सुनिश्चित करने की आवश्यकता है वह है कुशल कर्मचारियों को मुख्य रूप से शेफ रखना।


30) हस्तशिल्प (Handicrafts)

यदि आप अपने व्यवसाय के लिए इस मंच का उपयोग करने के लिए पर्याप्त रचनात्मक हैं, तो आप अपने स्वयं के हस्तशिल्प का निर्माण शुरू कर सकते हैं। हस्तशिल्प बनाना एक उत्कृष्ट कम निवेश वाला व्यवसाय है जिसका आप या तो व्यापार करते हैं। यदि आप खुद को बनाने की प्रक्रिया में शामिल नहीं करना चाहते हैं, तो आप उन्हें उन जगहों पर खरीद और बेच सकते हैं जहां यह मौजूद नहीं है। 

ग्लिट्ज़ी शोरूम इन हस्तशिल्प के लिए अत्यधिक कीमत वसूलते हैं जो घर और कार्यालय की सजावट के लिए उपयोग किए जाते हैं। ये शोरूम इसे स्थानीय निर्माताओं से खरीदते हैं और ग्राहकों को असाधारण कीमत पर बेचते हैं। आप इन शोरूमों के साथ गठजोड़ कर सकते हैं या स्थानीय बाजार की दुकानों को लक्षित कर सकते हैं, और ग्राहकों को शोरूम में मिलने वाले एक ग्राहक की तुलना में इन हस्तशिल्प को सीधे उचित मूल्य पर बेच सकते हैं।

31) पैकिंग सेवाएं (Packing services)

आमतौर पर छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों के पास एक समर्पित विभाग नहीं होता है जो उनके उत्पाद की पैकिंग से संबंधित होता है। वे अक्सर व्यक्तियों या बाहरी कंपनियों को काम पर रखते हैं जो उनके लिए ऐसा करते हैं। एक व्यक्ति के मामले में, वे अक्सर अविश्वसनीय हो सकते हैं। 

इसलिए, यदि आप एक पैकिंग सेवा कंपनी खोलते हैं, जिसकी प्राथमिक भूमिका पैकेजिंग सेवाएं प्रदान करना है, तो आपको आसानी से देखा जा सकता है और इस व्यवसाय की आवश्यकता बढ़ रही है। 

आप कुछ व्यवसायों के साथ भी गठजोड़ कर सकते हैं जो अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने से संबंधित हैं। आपको बस उचित गुणवत्ता वाली पैकिंग सामग्री की आवश्यकता होती है जैसे स्ट्रैपिंग मशीन, कार्टन, कटर और अनुभवी जनशक्ति। यह कम निवेश वाले उच्च रिटर्न वाले व्यवसायों में से एक है।

32) ट्यूशन (Tutoring)


हर माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल जाते समय अच्छी शिक्षा देना चाहते हैं। प्रत्येक बच्चे के लिए एक योग्य और समर्पित ट्यूटर की आवश्यकता एक आवश्यकता बन गई है। इससे शिक्षकों की मांग में इजाफा हुआ है। आप चाहें तो ऑनलाइन ट्यूटरिंग का विकल्प भी चुन सकते हैं, क्योंकि आजकल कई छात्र ऑनलाइन ट्यूटरिंग सुविधाओं का लाभ उठाकर अपनी शिक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं। 

यदि आप शिक्षित हैं और आपको शिक्षण का गहरा ज्ञान है, तो आप बिना किसी पूंजी निवेश के इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।


33) खानपान व्यवसाय (Catering business)

कोई भी शादी हो, इवेंट हो या कोई फॉर्मल गेट टुगेदर, कैटरर्स की इन दिनों काफी डिमांड है। यदि आपके पास उत्कृष्ट पारस्परिक कौशल है और आप अपने कर्मचारियों के प्रबंधन के साथ-साथ दबाव में काम कर सकते हैं, तो एक खानपान व्यवसाय आपको अच्छी रकम दिला सकता है। 

हालाँकि, आपको अनुभव करने की आवश्यकता है क्योंकि इस क्षेत्र में पहले से ही कई बड़े शॉट हैं। एक प्रसिद्ध कैटरर बनने के लिए, आपको एक ऑलराउंडर होने की आवश्यकता है, जो कि स्टाफ प्रबंधन में अच्छा हो, विभिन्न परोसने वाले व्यंजनों, विभिन्न व्यंजनों, और सभी ट्रेंडी पाककला से अवगत हो, जो लोगों द्वारा सभा के अनुसार पसंद किया जा रहा है।

34) धार्मिक) वस्तुएं बनाएं (Make Religious Items

भारत एक धर्मपरायण देश है। लोग धार्मिक वस्तुओं जैसे देवताओं के चित्र, मूर्तियों, अगरबत्तियों, पवित्र मोमबत्तियों, प्रार्थना की माला, दीयों के लिए कपास की बाती और अन्य सामग्री में विश्वास करते हैं। आप इस व्यवसाय में ज्यादा निवेश किए बिना इन वस्तुओं को अपने घर पर भी बनाना शुरू कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इस क्षेत्र में ग्राहकों की कोई कमी नहीं है क्योंकि लोग उत्पाद की कीमत के बारे में ज्यादा चिंता किए बिना धार्मिक चीजों पर खर्च करने को तैयार हैं।

35) सीसीटीवी और निगरानी (CCTV and Surveillance)

हर नया गृहस्वामी इन दिनों एक सुरक्षा कैमरे के कनेक्शन की मांग कर रहा है। न केवल वे, बल्कि मौजूदा या पुराने मकान मालिक भी सुरक्षा के प्रति जागरूक हो रहे हैं और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीसीटीवी या सुरक्षा कैमरों पर अतिरिक्त लागत खर्च करने को तैयार हैं। इससे सीसीटीवी और निगरानी CCTV and surveillance कैमरों की मांग बढ़ गई है जो घरों के साथ-साथ वाणिज्यिक कार्यालयों में भी लगाए जा रहे हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको उच्च लागत वाले निवेश की आवश्यकता नहीं है। इस व्यवसाय को शुरू करने का वर्तमान और भविष्य में व्यापक दायरा है।

36) वितरण सेवाएं (Delivery Services)

कुछ पिछड़े और ग्रामीण स्थानों पर अपने उत्पादों को वितरित करते समय पर्याप्त शिपिंग कंपनियों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। आप उन शिपिंग कंपनियों के लिए इस मुद्दे को सुलझा सकते हैं और अंतिम-मील वितरण सेवा प्रदाता बनकर अधिक लाभ कमा सकते हैं। आपको शहर के किनारे पर एक गोदाम (किराए पर) स्थापित करने की आवश्यकता है जहां आप चाहते हैं कि आपका वितरण चैनल शक्तिशाली हो। 

बेहतर कनेक्टिविटी विकल्पों के साथ, आप यात्रा के अंतिम मील को संभाल सकते हैं। आपको मुख्य रूप से उन जगहों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जहां नियमित शिपिंग कंपनियां जाने को तैयार नहीं हैं। आप इन जगहों पर अपनी डिलीवरी सेवा के लिए अतिरिक्त शुल्क ले सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं।

37) मोबाइल वॉलेट भुगतान (Mobile Wallet Payment)

जब तक ऑनलाइन भुगतान समाधान ऐप लॉन्च नहीं हुए, तब तक लोग अन्य भुगतान विकल्पों की तुलना में नकदी का उपयोग करने में अधिक सहज थे। लेकिन जब से इन मोबाइल भुगतान समाधानों का उद्घाटन प्ले स्टोर और ऐप स्टोर का हिस्सा बन गया है, बहुत से लोग नकदी के बजाय मोबाइल वॉलेट का उपयोग करके स्थानांतरित हो गए हैं। 

इसके उपयोग की ओर लोगों का झुकाव होने के कई कारण हैं जो नीचे सूचीबद्ध हैं- 
  • अपनी जेब में नकदी का प्रबंधन करने की आवश्यकता नहीं है 
  • आपके स्थान पर बैठे एक-क्लिक में परेशानी मुक्त भुगतान 
  • अधिक सुरक्षित और सुरक्षित क्योंकि आपके पास एक रिकॉर्ड/प्रमाण है कि आपने भुगतान किया है 
आबादी का एक बड़ा हिस्सा स्मार्टफोन का उपयोग कर रहा है जो उन्हें शोध करने, संवाद करने और इसे प्रवेश के स्रोत के रूप में उपयोग करने में मदद करता है। 

इस व्यावसायिक विचार को स्थापित करने के लिए, आपको इस प्रकार के भुगतान समाधानों को संसाधित करते समय प्रोग्रामर और कोडर्स कैसे काम करते हैं, इसका पूरा ज्ञान होना चाहिए। स्टार्टअप लागत कम करने और पूंजी निवेश को कम करने के लिए आप पेशेवर प्रोग्रामर और कोडर्स के साथ भी गठजोड़ कर सकते हैं।

38) यात्रा सेवाएं (Travel Services)


समय बदल गया है क्योंकि लोगों ने निजी और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए अक्सर यात्रा करना शुरू कर दिया है। आप यात्रा सेवाओं जैसे बुकिंग फ्लाइट, ट्रेन, बस, आवास, संपूर्ण टूर और ट्रैवल पैकेज, क्रूज पैकेज, और भी बहुत कुछ करके भारी मुनाफा कमा सकते हैं। आपको विभिन्न गंतव्यों पर होटल श्रृंखलाओं, लंबी दूरी की बस सेवाओं, रेलवे और उड़ान कंपनियों के साथ गठजोड़ करने की आवश्यकता है। 

यदि आप सुरक्षित खेलना चाहते हैं और किसी भी प्रकार का जोखिम लेने को तैयार नहीं हैं, तो आपके पास प्रमुख ट्रैवल एजेंटों और सेवा प्रदाताओं के साथ सहयोग करने का विकल्प भी है। इस तरह, आप अपने द्वारा किए गए प्रत्येक आरक्षण के लिए कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

39) बर्फ के टुकड़े (Ice Cubes)

हालांकि यह कोई बहुत आसान बिजनेस नहीं है जो आप सोच सकते हैं। इसे FSSAI (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) द्वारा निर्धारित विनिर्देशों के साथ जोर देने की आवश्यकता है। यदि आपके पास स्वच्छ पानी और उपयुक्त पैकेजिंग प्रावधान, उचित उपकरण हैं, तो आप न्यूनतम निवेश से शुरू करके इस बड़े उद्योग में प्रवेश कर सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपके उत्पाद को FSSAI प्रमाणन के तहत सूचीबद्ध करवाना आवश्यक है।

40) सुगंधित और नियमित मोमबत्तियाँ (Fragrant and Regular Candles)

मोमबत्तियों का उपयोग बिजली कटौती या धार्मिक केंद्रों के दौरान घरों को रोशन करने तक ही सीमित नहीं है, उनका उपयोग रेस्तरां, शोरूम, कार्यालयों, घरों, शादियों और अन्य कार्यक्रमों में आंतरिक सजावट के लिए भी किया जाता है। 

मोमबत्ती बनाना मुश्किल नहीं है। कुछ प्रशिक्षण और अनुभव के साथ, और सुगंधित तेलों के उपयोग से आप विभिन्न आकारों, आकारों और रंगों की सुगंधित मोमबत्तियां बना सकते हैं। सुगंधित मोमबत्तियों का उपयोग धार्मिक और आध्यात्मिक रिट्रीट में ध्यान और विश्राम के उद्देश्यों के लिए भी बड़े पैमाने पर किया जाता है।

कई अन्य कम निवेश वाले व्यवसाय के अवसर हैं जिन पर आप भारत में व्यवसाय शुरू करने पर विचार कर सकते हैं। यहां तक ​​​​कि एक छोटे व्यवसाय में भरपूर निवेश भी पर्याप्त नहीं हो सकता है यदि आपकी ताकत और कौशल सेट आपके मानदंडों से मेल नहीं खाता है। इन पहलुओं का विश्लेषण और मूल्यांकन करने के बाद, चलाने के लिए एक व्यवसाय चुनें।

पूल में कूदने से पहले सभी वैधताओं और लाइसेंसिंग प्रक्रियाओं को जानना उचित है। हमेशा याद रखें, बहुत कम अनुभव भी मदद कर सकता है। 

अब जब आपके पास उपरोक्त सभी छोटे लेकिन उच्च रिटर्न वाले व्यावसायिक विचार हैं, तो क्या आप अभी भी किसी चीज़ की प्रतीक्षा कर रहे हैं? 

आपके नए स्टार्टअप के लिए शुभकामनाएं!



Post a Comment

0 Comments